Self Hosted Blog WordPress Se badiya kyu Hain?

WordPress Kyun Badhiya Hai

किसी भी नयें Blogger के लिए सबसे पहली और बड़ी confusion ये होती है कि कौन सा Blogging Platform चुने? वैसे तो जो most suggested platform है वो हैं, BlogSpot, WordPress, Tumblr. अब जब हम professional front से देखते हैं तो WordPress सबसे बढ़िया choice है. बहुत सी ऐसी चीज़ें हैं जो आप एक self-hosted WordPress blog के साथ कर सकते हैं पर एक BlogSpot Blog के साथ नहीं कर सकते.

BlogSpot और WordPress दोनों ही free Blogging Platform offer करते हैं जोकि अपना Blogging career शुरू करने के लिए बढ़िया है, परन्तु Best नहीं है. अगर आप इनमे से किसी भी free Blogging platform पर Blogging कर रहें हैं तो आप इस article को पढ़िए और जानिए कि self-hosted WordPress Blog की एक free blogging platform को उसे करने में क्या limitations हैं.

मैंने भी अपना blogging career BlogSpot से ही शुरू किया था और फिर self-hosted WordPress blog पर shift हो गया. जैसा कि मैंने ऊपर mention किया कि BlogSpot blogging शुरू करने के लिए एक बढ़िया blogging platform है, परन्तु long run में WordPress ही है जो आपको चुनना चाहिए. चलिए इस पोस्ट में मैं आपको बताता हूँ कि एक self-hosted WordPress blog,  free BlogSpot blog और WordPress.in blogs से किस-किस मायने में बढ़िया है.

यदि आप WordPress के Dashboard से परिचित है और WordPress पर move करना चाहते हैं तो आपको मेरे इस blog post को पढना चाहिए.

WordPress vs. BlogSpot Blogging Platform: [Hindi + English]

जैसा कि मैंने BlogSpot को भी काफी समय तक use किया है तो मैं उसके benefits और downsides को अच्छी तरह से जानता हूँ और मैं यहाँ पर उसके benefits को list नहीं करने वाला क्योंकि वे सब WordPress के पास already हैं.

Blog के ऊपर आपका Control:

यह एक सबसा बड़ा कारण है कि मैं self hosted WordPress का समर्थन करता हूँ. Blogspot Google के स्वामित्व में है और ऐसी संभावना है हैं कि वह आपको बिना बताएं आपका ब्लॉग हटा सकते हैं. अगर आप custom domain feature भी उपयोग करते हैं तोbसंभावना हैं कि spammers Flag as Spam वाला feature use करके आपके ब्लॉग को spam report कर दें. तो Google आपका ब्लॉग हटा सकता है. यह बहुत ही सामान्य है और आप Google पर एक search करके देख भी सकते हैं कि बहुत से Bloggers इस समस्या से परेशान भी हैं.

विजेता: Self Hosted WordPress Blog

Search Engine Optimization:

यह फर्क नहीं करता कि आपका ब्लॉग कहाँ पर hosted है, किसी भी ब्लॉग के लिए traffic पहली और आखरी चीज़ होती है. Search Engine Optimization आसान शब्दों में search engine के लिए आपके ब्लॉग के लिए traffic प्राप्त करने को कहते हैं. अगर WordPress और BlogSpot को Compare किया जाए, WordPress आपके ब्लॉग को search engine के लिए optimize करने के लिए ज्यादा विकल्पों की पेशकश करता है, दूसरी और आप BlogSpot में बस कुछ settings तक ही सीमित रह जाते हैं.

Plugins और Support:

WordPress plugins

WordPress के पास plugin जैसे विशेषताएं और एक strong.inmunity का समर्थन है. जब मैं BlogSpot use करता था तो मैंने बहुत सा time अपनी theme को edit करने और features जैसे कि Related Posts को display करने में लगाया. WordPress आपकी लाइफ plugins के जरिये बहुत easy बना देता है. Plugins को use करके आप कुछ भी acheive कर सकते हैं और यदि नहीं तो आपWordPress support fourm की help भी ले सकते हैं जहाँ से आप अपने blog की capabilities को extend करने के लिए custom code भी प्राप्त कर सकते हैं.

WordPress ki Reputation:

इसे मनुष्य कि क्षमता या perception के रूप में समझा जा सकता हैं कि ज्यादातर लोग BlogSpot को बढ़िया नज़रिए से नहीं देखते. एक simple सा कारण ये है कि ये free है और बहुत से लोग इसे Blackhat SEO, spamming और Affiliate Landing Pages के लिए use करते हैं. जब हम self-hosted blog की बात करते हैं, लोग सोचते है कि इसने service के लिए pay किया है और वेह अपने blog के लिए serious है.

WordPress Theme और Templates:

BlogSpot बहुत से templates offer करता है पर WordPress के.inmercial nature के कारण, आप unlimited free और premium WordPress themes प्राप्त कर सकते हैं. वैसे भी आपके पास FTP access होता है, आप अपनी WordPress theme की look और feel को पूरी तरह से बदल सकते हैं. Yaha pe maine kuch popular WordPress themes list kiye hain:

Genesis Theme

ThriveThemes

ElegantThemes

Google AdSense:

[Hindi + English] AdSense

AdSense किसी भी Blogger के लिए life-line होता है जो भी अपने blog से पैसे कमाना चाहता है. पहले BlogSpot AdSense account को apporove करने के लिए Best Method हुआ करता था, परन्तु बाद में अपने BlogSpot से AdSense account प्राप्त करना मुश्किल हो गया. WordPress और आपके domain email address के साथ, AdSense का approval प्राप्त करना बहुत ही आसन है जोकि एक self-hosted blog का एक और advantage है.

अपने Blog को बेचना:

Google strictly BlogSpot blogs को resell करना allow नहीं करता, पर self-hosted WordPress blog के केस में ऐसा नहीं है. आप हमेशा अपना self-hosted WordPress blog resell कर सकते हैं.

Social Media Websites:

जो लोग social networking sites जैसे कि Stumble upon और Reddit इत्यादि पर सक्रिय हैं, मैं sure हूँ कि आप जानते होंगे कि वहां कोई भी BlogSpot blogs को पसंद नहीं करता. हाँ, अगर आप custom domain use करेंगे तो वह काम करेगा. बहुत से networks जैसे कि BuySellAds BlogSpot blogs को accept नहीं करते. इसमें कुछ बुरा नहीं नहीं परन्तु बात ये है कि WordPress ज्यादा Globally recognized है.

साथ में WordPress regularly update होता रहता है और इसका नयन version आता रहता है, जोकि नयें features और बढ़िया functionality के साथ आता है. दूसरी और BlogSpot समय के साथ बहुत कम update होता है. अब WordPress को use करने की एक downside ये है कि ये costly है. BlogSpot के विपरीत जोकि free है आप, WordPress web hosts पर पैसे खरचेंगे और शायद कुछ themes पर भी. परन्तु जितने भी आप खरचेंगे उसका आपको फल मिलेगा और समय के साथ WordPress आपके लिए पैसे कमाने का जरिया भी बनेगा.

ज़रूर पढ़िए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here