Google Rank Brain Kya Hai? [All FAQ About Rank Brain]

एक ब्लॉगर के लिए Search engine सबसे ज्यादा मायने रखता है. क्योकि ब्लॉग को दुनियाँ के सामने रखने का इससे better तरीका कोई नही है. वैसे बहुत सारे search engines हैं लेकिन Google सबसे popular और अच्छा है. Google के बहुत सारे services, parts और contents हैं, जिनके बारे में ज्यादा तर लोगों को पता नही होता है. आज हम इसके एक बहुत ही important part के बारे में बताने वाले है. इसमे हम Google RankBrain के बारे में बात करने वाले हैं और साथ इसके बारे में भी बताएँगे की क्या इससे एक Blogger को कोई खतरा हो सकता है?

Google Rank Brain kya hai iske bare me puri Information

आप सभी को ये पता होगा कि Google पूरे world में top 10 sites की list में शामिल है. यह लगभग countries में available है. इसमे अभी भी इतने सारे features और functionality है कि users को किसी problem का सामना नही करना पड़ता है. Google में हर minute में लाखों लोग searching करते रहते हैं।

अगर आप social media पर active रहते हो या news पढ़ते हो तो आपको google के बारे news regular पढ़ने को मिलते होंगे. इसमे regular नए नए features को add किये जाते हैं. अगर simple word में कहूँ तो Google अपने आप को पूरी तरह से user friendly बनाना चाहते हैं।

However, हम इस post में google के RankBrain के बारे में बात करने वाले हैं. इस feature को google बहुत पहले ही launch किया था. परंतु अभी भी बहुत से लोगों को इसके बारे में पता नही है. जिस तरह Google में पहले hummingbird का use होता था, इसे हटा कर इसमे थोड़ा features को add किया और इसका name change कर दिया।

अगर आप एक ब्लॉगर हो तो इसके बारे में जानने के लिए बहुत ज्यादा उत्सुक होंगे. आप ये भी सोचते होंगे कि क्या इससे हमारे ब्लॉग की ranking पर भी कोई impact पर सकता है? इसलिए में इन सभी सवालों का answer नीचे देने वाला हूँ. नीचे अच्छे पढ़ें ताकि अच्छे से समझ मे आ सके।

विषय – सूची

Rank Brain एक artificial intelligence (AI) Program है, जिसे Google search में queries process करने में help करती है. इसे Google ने 26 October 2015 use करने के लिए confirm किया था. इसकी सहायता से Google अपने users को ज्यादा बेहतर और relevant results दे पाता है।

Technically, RankBrain एक ऐसा चीज हैं जिसमे कई सारे signals है जो search query से match करने में help करता है. अब में आपको अपनी भाषा मे समझाता हूँ कि कभी कभी Google में search करते हैं तो उसमें search mistake या फिर sentence ही गलत हो जाती है तो ऐसे में Rank Brain उस word या sentence को अच्छे से समझ कर उससे सम्बंधित results को दिखाता है. अगर Google में यह नही होता तो जब search करने पर spelling mistakes होते तो वहाँ results show नही होता. इसका एक example, आप किसी ब्लॉग में search करते समय देखते होंगे की उसमे search करते हैं तो एक word भी mistake हो जाती है तो unrelated content show होता है या blank show होने लगता है।

अगर आप अभी भी नही समझे हैं तो में आपको इसे समझाने की पूरी कोशिश करूँगा. चलिये हम आपको कुछ example देकर बता रहे हैं. में आपको एक image दिखा रहा हूँ जिसमे मेने Google में एक search किया है लेकिन वहाँ Cast के जगह Cat लिख दिया है तो Let’s see what happens!!

Rank brain Google example testing

यहाँ पर आप देख सकते हो कि Cats change होकर Cast हो गया है और फिर इससे related result सामने आ रहा है. इसी तरह आप जब भी Google में गलत word या sentence से search करोगे तो यह Rank Brain की सहायता से उसे correct करके result दिखाया जाएगा. यह सिर्फ spelling mistake को ही सही नही करती है बल्कि यह इशारे को भी समझ जाता है और इशारे को समझ कर सही result दिखाता है. नही समझे तो चलिए example देकर बता रहे हैं. नीचे image को ध्यान से देखिए इसमे हमने “How tall is the tallest mountain in Nepal”. लिख कर search किया है।

Tallest Mountain how tall in Nepal Google rank brain test

  • जैसे आप देख ही रहे हो कि Rank Brain ने guess कर लिया है कि हम Mount Everest की बात कर रहे हैं और result में इसकी height 29,035 feet बता रहा है. सिर्फ यह ही नही जब हम Google में search करते हैं तो किसी word में spelling mistake हो जाती है तो उसको समझ कर उससे related queries suggest भी Rank Brain ही करता है. चलिये इसका example बता रहा हूँ. जिस तरह नीचे आप देख रहे हो कि मैने search box में “top acors in bollawoord” लिखा है तो नीचे इससे relevant queries दिखा रहा है.

    Google rank brain example test demo
    इसका मतलब Rank Brain के द्वारा Google अपने users को relevant और guesses result को show करता है।

    2015 के मुताबिक हर दिन Google searches में 15% queries को rank brain ही process करता था. परंतु June 2016 से सभी search query process में इसे add किया गया है. आपको ये भी बता देते हैं कि Rank Brain, Google Humming Bird की सिर्फ एक हिस्सा (part) है. आपको पता होगा कि present में Humming Bird, गूगल का Algorithm है, खैर इसके बारे में नीचे details से बात करेंगे।

    Google Rank Brain किसी webpage की ranking को increase करने में मदद करता है. In fact, Company ने यहाँ तक कह है कि यह Google Ranking Factor की तीसरी सबसे बड़ी ranking factor है।

    Google Rank Brain क्या नही है?

    Google बहुत सारी services के साथ एक बहुत बड़ी company बन चुकी है. इसमे बहुत सारे features हैं और इसके बहुत से parts भी तो इसलिए आप इसे दूसरा कोई चीज नही समझ लें, हम आपको नीचे बता रहे हैं कि Google Rank Brain क्या नही है?

    1. यह एक नया Knowledge Graph नही है. The Google Knowledge Graph भी इसकी तरह एक artificial intelligence program ही है लेकिन यह Rank Brain का new version नही है और न ही यह rank brain से direct जुड़े हुए है।
    2. यह कोई Algorithm update नही है. आप यह मत सोचो कि यह Panda, Penguin, or Hummingbird का कोई update है. यह कोई new Algorithm भी नही है. यह Humming Bird का ही एक part है।
    3. यह कोई new type का search engine भी नही है।
    4. यह कोई robot नही है. बहुत से लोग सोच रहे होंगे कि Rank Brain तो एक Artificial Intelligence Program है तो एक robot भी कह सकते हैं. लेकिन यह एक Robot नही है.

    Rank Brain आपके SEO में कैसे Affect करेगा?

    यदि आप Google RankBrain के बारे में जान गए हो और आप एक ब्लॉगर हो तो आपके दिमाग मे यह सवाल आएगा ही. इसका जवाब जानना आपके लिए बहुत जरूरी है. इसलिए चलिये explain करके बताते हैं।

    SEO अभियान के develop में पहला कदम हमेशा Keywords को define करने में रहा है. जब भी आप अपने keywords को define कर रहे होते हैं तो आप अपने content से relevant Keywords की तलाश कर रहे होते हैं, जो readers खोज रहे होते हैं। यह हमेशा एक सफल SEO campaign का आधार रहा है।

    यदि आप ऐसे keywords को targeting कर रहे हो जिसे लोग search नही करते हैं तो आपकी SEO development शुरू से ही बिगड़ जाएगा. SEO process की यह हिस्सा हमेशा से foundation रहा है जो Google Rank Brain को सबसे ज्यादा affect करता है।

    Rank Brain से पहले, Google के software Engineers ने mathematical algorithm को बनाये हैं जो search ranking को निर्धारित करेगा.

    However, Rank Brain के साथ अब Algorithm भी सीख रहा है और लगातार changing होते जा रहे हैं. इन सब से आपको पता चल गया होगा कि Google में सिर्फ High Quality और Original की value है. यही SEO campaign आने वाले समय भी होगा यानी आने वाले समय मे भी Google सिर्फ Quality, Original और different topic वाले content को सबसे ज्यादा value देने वाला है।

    क्या Google Rank Brain, Advertising से प्रभावित (Affected) है?

    Google को free में use करते हैं लेकिन इसकी बहुत बड़ी company है तो कोई income source तो होगा जिससे इतनी बड़ी company manage होती है. Google को सबसे ज्यादा income Advertising से मिलती है. पहले Google में बहुत ज्यादा advertising नही होता था लेकिन अभी इसमे बहुत ज्यादा advertising show होती है।

    इसीलिए एक serious के दिमाग मे ये सवाल जरूर आया होगा कि क्या Google SERPs में ज्यादा advertising से हमारे ब्लॉग की ranking position में कोई impact पड़ेगा? क्योकि जब top पर advertising दिखेगी तो हमारा ब्लॉग नीचे होगा जिसके कारण उसपर ज्यादा लोग click नही करेगा. इसलिए में आप सभी को बताना चाहता हूँ कि इससे Advertising को अलग style में show किया जाएगा और इससे हमारे site ranking पर impact नही पड़ेगा।

    क्या Social media, Rank Brain पर Affect करेगी?

    बहुत से लोग सोचते हैं कि यदि किसी site की social media में बहुत ज्यादा popularity है तो Rank Brain उसपर प्रभावित करेगा. परंतु ऐसा नही है, यदि किसी site को social media पर ज्यादा shares, likes, clicks मील तो इससे Rank Brain उसे ज्यादा value नही दे सकता है।

    Rank Brain के लिए ब्लॉग Content को Optimize कैसे करें?

    जैसे कि आप सभी को पता भी होगा कि Google हमेशा Quality, Original और different content को like करता है. क्योकि RankBrain भी Google का ही एक property है तो इसे भी optimize करने के लिए simple formula है कि High Quality, Original और different content लिखें. जिससे RankBrain आपके site की value increase करेगा. हम आपको कुछ important points नीचे बता रहे हैं, जिससे आप अपने content को RankBrain के लिए optimize कर सकते हो।

    1. Always optimize for the end user: जब भी post लिखते हो तो उसे एक reader की नज़र से देखिए कि उसमे आप क्या जानकारी देंगे कि readers के लिए अच्छा रहेगा. आपको पता होगा कि post हमेशा एप्ने readers के लिए लिखना चाहिए न कि search engine के लिए। जब readers इस post को समझेंगे और like करेंगे तो definitely search engine भी उसे समझ लेंगे और like भी करेंगे।
    2. Write in natural language: आपको पहले में ये बता देता हूँ कि Google engineers, RankBrain को public के लिए optimize करना चाहती है. आप खुद देखते होंगे कि किसी sentence को 5-6 बार search करते हैं तो Google उसे cache कर लेते हैं. इसलिए जब भी post लिखते हो तो उसे अपनी general language में समझाने की कोशिश करो. इससे RankBrain भी आपके content को अच्छे से समझ पायेगा।
    3. Don’t keyword stuff: हम सभी को पता है कि ब्लॉग post में keyword का use करने से search ranking मिलती है. लेकिन कुछ लोग इसका use गलत तरीके से करते है. यानी अपने content में unrelated keywords का use करते हैं. और एक ही keyword को बार बार use करते हैं, जिससे ranking increase होने की बजाय decrease हो जाती है।
    4. Simplify URLs: आप बहुत से बड़े बड़े sites में post read करते time देखा होगा कि उसमे permalink बहुत short होती है. short permalink रहने RankBrain को समझने में आसानी होती है. Post की URL में बस 3-4 keywords ही use करें बाकी common words (eg. is, are, how, number,) का use नही करें।

    Final Thoughts,
    RankBrain एक machine-learning artificial intelligence है जो हर searching process में use होती है. यह long tell queries के साथ सबसे better work करता है. इससे users को पहले से बहुत ज्यादा आसानी हुई है. इसमे नए नए Features को add किये जाते हैं, इसकी news आप Google Open Source Blog में पढ़ सकते हो।


    अगर आपको इस post से सम्बंधित सवाल पूछना है तो comment कीजिए. इस post को social media में share जरूर करें।

  • LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here