Digital Nomad Lifestyle Kya Hain In Hindi

Digital Nomad Kaun Hote Hai

Digital Nomad उन्हें कहा जाता है जो घुमंतु जीवशैली बिताते हुए अपना काम technology use कर.inplete करते हैं। दुनिया की सैर करते हुए काम करने वालों को ही digital nomad या आधुनिक बंजारा कहा जाता है। इस तरह के लोग अपने ज्यादातर काम करने के लिए Internet और portable technology जैसे Laptop पर निर्भर रहते हैं। Internet से आप पूरी दुनिया में कही भी किसी से भी connect हो सकते हैं। इसी कारण ज्यादातर Digital Nomads freelancing jobs जैसे coding, graphic designing, photography, web designing, software development या freelance writing करते हैं। कुछ Digital Nomads तो खुद का अपना business ही शुरू कर लेते हैं। उन्हें Nomad entrepreneur भी कह सकते हैं। Digital nomads अपना ज्यादातर काम coffee shops और public libraries से करते हैं।

और देखे:

Digital Nomad होना क्या होता हैं

Digital Nomad होने का मतलब यह नहीं है कि आपका सारा काम cool way में हो जाएगा। Digital nomad lifestyle में सबसे cool part होता है different destinations पर travel करना और sightseeing करना। लेकिन इन सब को arrange करने के लिए भी एक digital nomad को real efforts करने पड़ते हैं। साथ ही digital nomad का daily routing normal nomad से ज्यादा fix and stable होता है क्योंकि उन्हें अपने online work पर भी focus करना होता है। इसी वजह से Digital nomad कई बार regular work भी करते हैं और यहां तक कि कई बार उन्हें सप्ताह अंत में ही travel करने का मौका मिलता है।

 आधुनिक बंजारे (Digital Nomad) जीवन शैली के विशेषतायें

Digital Nomad होने का फायदा केवल travel करना ही नहीं है। यह तो एक तरह की आजादी है, यह आपकी choice है कि आप क्या करना चाहते है और कैसे करना चाहते हैं। इसलिए अगर आप जो कर रहे हैं उससे खुश है तो उसे करते रहिए। ठीक इसी तरह अगर आप घुमते हुए काम कर अपनी जिन्दगी बिताना चाहते हैं औऱ इसी में आपको खुशी मिलती है तो यहीं आपके लिए सही है। बस यहीं कारण है कि लोग Digital nomad बन जाते हैं।

जो लोग Digital Nomad Lifestyle जीते हैं उनकी life की कुछ similar characteristics होती है जो नीचे दी जा रही है-

Style of Travel – Digital Nomad की lifestyle में travel करने का तरीका सामान्य nomad से बिल्कुल अलग होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि Digital nomads को अपनी lifestyle maintain करने के लिए कुछ जरूरतें होती है। जिन्हें पूरा करने के लिए उन्हें किसी दूसरी जगह move करने से पहले उसी जगह पर महीनों रूकना पड़ता है और वहीं काम करना भी पड़ता है।

Location Chosen – सामान्य रूप से Digital nomads बड़े शहरों या राजधानी में रहना पसंद करते हैं। इसका भी एक ही कारण है, उन्हें अपनी lifestyle की जरूरतें पुरी करने के लिए दूसरी छोटी जगहों या undeveloped areas में infrastructure नहीं मिलता। जैसे कि गांवों में बेहतर internet connectivity or power supply नहीं होती है। साथ ही कई सारे digital nomads तो अपना काम करने के लिए office पर भी निर्भर रहते हैं।

Routine – जैसा कि मैंने उपर भी बताया Digital nomad की lifestyle साधारण nomads से ज्यादा व्यवस्थित होती है। Digital nomad का routing ज्यादा stable और fix होता है। यह इसलिए क्योंकि उन्हें अपने online work पर ज्यादा focus करना होता है। इसी वजह से digital nomads की lifestyle में regular work weeks होते हैं औऱ कई बार वे केवल weekends पर ही travel कर पाते हैं।

Local in disguise – कहते हैं ना जैसा देश वैसा भेष। जैसा कि मैंने उपर बताया Digital nomads को एक ही जगह महीनों रहना पड़ता है, साथ ही उनकी lifestyle भी fix होती है। इन सबको करने के लिए उन्हें कई बार स्थानीय लोगों की मदद भी लेनी पड़ती है। साथ ही उस जगह को adopt करने के लिए भी locals का सहारा लेना पड़ता है। इसी कारण एक digital nomad का social circle स्थानीय लोगों से भरा होता है, जिनसे digital nomad का regular work के दौरान काम पड़ता रहता है। दूसरे शब्दों में इसे कहा जाए तो digital nomads tourist के बजाया locals को अपना friend बनाना पसंद करते हैं।

मैं आशा करता हूँ की मेरे इस लेख से एक डिजिटल नोमॅड की जीवन शेली के बारे मैं आपको एक साफ तस्वीर दिखी होगी. इस जीवन शेली मैं रहना एक अदभुत अनुभव हैं. यदि आपके पास कोई प्रश्न हैं या फिर आप अपना अनुभव share करना चाहते हैं तो आप.inment द्वारा लिख सकते हैं. हमारे साथ Facebook, और Google+ पर जुड़ें।

Kasba Blog – कंटेंट्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here