Affiliate Marketing और Adsense, Kise Choose kare in Hindi

Affiliate Marketing Aur Adsense

नमस्कार,

आज हम बात करेंगे Affiliate Marketing और Adsense के बारे में। जब हम Affiliate Marketing के बारे में सोचते है तो यह प्रशन हमारे मन में उठना स्वाभाविक है कि, “Affliate Marketing या Adsense, कौन बेहतर है ?” यह एक tricky question है पर यदि आप Harsh की तरह professional blogger हो, तो आप अपनी i.ine के साथ किसी भी तरह का.inpromise नहीं करना चाहेंगे और न ही चाहेंगे की affiliate marketing से  मिलती opportunity को गवाएं।

इस post को पढ़ने के बाद आप यह decide कर पाएंगे कि आपके लिए बढ़िया क्या है ? Affiliate Marketing या Adsense.

यदि आप Affiliate Marketing में अभी new है तो Shoutmehindi पर ही मेरा यह post अवश्य पढ़े: Affiliate Marketing for Beginners – [Hindi + English] में।

Harsh अपने blog Shoutmeloud को monetize करने के लिए ये model use करते हैं: Affiliate Marketing + Adsense + Direct Advertisements

यह एक बहुत ही आम misconception है कि Google, Affiliate Marketing के against है, पर यह सच्च नहीं। Google आपको Affiliate link रखना allow करता है, पर ध्यान रखें की आप उन्हें quality blogs पर use करें। यदि आप low quality content publish करें और साथ में उस low-quality content के साथ दस affiliate links add कर दें, तो कोई भी search engine bots ऐसे shoddy (बेकार) work को accept नहीं करेंगे।

जानने के लिए कुछ चीज़े: Adsense और Affiliate Marketing.

  • Affiliate Marketing से जुड़ना आसान है, Google Adsense के account को approval मिलने के मुकाबले।
  • Affiliate Marketing Adsense से ज्यादा pay करती है।
  • जादातर Affiliate Companies, Paypal as a payment method offer करती है जबकि Adsense नहीं करता।
  • आप Affiliate Products हर niches के लिए find कर सकते हैं जबकि Adsense कुछ niches के लिए allowed नहीं है।
  • Adsense recurring i.ine offer करता है जबकि Affiliate Marketing एक बार एक shot पर pay करती है।
  • Adsense अकेले Google द्वारा manage किया जाता है जबकि बहुत सी छोटी और बड़ी Affiliate Companies है।
  • Affiliate ads ज्यादा attractive होती है जबकि Adsense ads पर हमारा कोई control नहीं होता।

इन ऊपर लिखे points को देखें, तो Affiliate Marketing, Adsense के मुकाबले ज्यादा लुभाती है और फायदेमंद (beneficial) है। अभी भी अपना conclusion draw करने से पहले affiliate marketing के बारे में कुछ चीज़े है, जो आपको पता होनी चाहिए।

Affiliate Marketing केवल कुछ pages पर काम करती है, इसलिए आपके blog का हर page आपके लिए पैसे नहीं बनाएगा। दूसरी ओर Adsense उन pages पर भी work करेगा जहाँ Affiliate Marketing Products काम नहीं करते। जब बात online पैसे कमाने की होती है तो AdSense किसी भी blogger की backbone होता है, क्योंकि ये आपकी cash machine को flow करवाने में helpful है, हलाकि per day payout एक affiliate sale से कम होता है।

एक affiliate sale से आप लगभग $10 से $100 के बीच, product के हिसाब से काम सकते हैं।Harsh के case में उनकी एक Affiliate Sale से payment, Adsense की एक हफ्ते की कमाई से अधिक होती है।

एक चीज़ जो यहाँ की जा सकती है कि किसी post के ऊपर के Adsense Spots को किसी Affiliate Banner से replace कर दिया जाये। यह risky हो सकता है, क्योंकि यह बढ़िया भी perform कर सकता है और नहीं भी। यदि उस banners से एक महीने में 5 से 7 sales हों तो यह जगह Adsense unit के मुकाबले Affiliate banners के लिए बढ़िया होगी। परंतु यदि यह काम नहीं किया तो बात $0 पर खत्म होगी।

यदि आप Harsh की तरह हैं तो आप Adsense और Affiliate Sales दोनों के बारे में सोच सकते हैं। Suggested ये है कि आप Affiliate Marketing और Adsense का.inbination use करें और वह भी proper तरीके से ता की आप केवल Affiliate Marketing Blogger ही न रह जाएँ। यदि आपका content बढ़िया होगा तो आप महीने के अंत तक बढ़िया कमा लेंगे।

इस चीज़ का ध्यान रखे की आपके most clickable areas जैसे कि post के ऊपर, sidebar का 350 block आदि Adsense ads से covered हो।

Note: Aap Affiliate marketing Se paise banane Ka Plan [Hindi + English] eBook Kharid sakte hain yaha se.

आप Affiliate की placement के लिए ये fields चुन सकते हैं।

  • 300*250 (Sidebar)
  • 728*90 (Header, Footer)
  • 468*60 (Post के नीचे, Comments के नीचे, Comments के ऊपर)

एक बात हमेशा याद रखें कि maximum AdSense unit इस बात की Guarantee नहीं है की आपकी revenue maximum होगी। In fact, 1-2 ad units जो की links और search units जे साथ mixed हों better results देतें हैं।

Note: Aap Affiliate marketing Se paise banane Ka Plan [Hindi + English] eBook Kharid sakte hain yaha se.

यदि आपका blog बहुत बढ़िया ayr targeted traffic recieve कर रहा है तो Affiliate Marketing के 1-2 banner ही बढ़िया perform कर सकते हैं।

चलिए आप से आपके opinions ही जानते है, आप क्या prefer करते हैं ….. Adsense Ads, Affiliate Banners या दोनों ?

कोई Question? Advice ? Request ? कुछ और ? कृपया.inment करें।

यदि आपको मेरा यह post अच्छा लगा तो कृपया share अवश्य करें। आप हमें Subscribe कीजिये और हमारे साथ Facebook, Google+ और पर जुड़िये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here