15 Reasons Travel Aapki Zindagi Kaise Improve Karta Hain Hindi

Travel Aapki Zindagi Kaise Improve Karti Hain

पूरी दुनिया को ही अपना घर बना ले तो कैसा रहेगा? फिर आप अपने हिसाब से किसी भी जगह का चयन कर वहां रह सकेगें। Travel आपको इस तरह से inspire और educate करता है कि इससे आपका character और skills develop होती है। जो लोग नियमित travel करते हैं उनमें जल्दी कई skills develop हो जाती है और इसका result य़ह होता है कि वे ज्यादा successful होते हैं। Success को कई लोगों द्वारा अलग-अलग तरह से define किया गया है। लेकिन fact यह है कि कुछ लोग successful हो जाते है औऱ कुछ नहीं। Successful लोगों में ऐसा क्या होता है कि उन्हें success मिल जाती है लेकिन दूसरों को नहीं। Successful life जीने के लिए आवश्यक habits और skills के बारे में बहुत कुछ लिखा जा चुका है। लेकिन एक frequent traveler दूसरे लोगों की बजाय constantly move करता हुआ ज्यादा Skills develop कर लेता है।

 Frequent traveler के successful होने के 15 reasons

1. वे जानते है.infort zone से कैसे बाहर रहे

एक frequent traveler को  ऐसी situations से जुझना होता है जिन्हें उसने पहले कभी  face नहीं किया। उन्हें इन्ही unknown situations में काम करना होता है क्योंकि यही उनके लिए जरूरी है। अनगिनत नये experiences के साथ वे कई valuable strategies सीखते है जो उन्हें शांत और प्रभावी भी बनाती है।  यही business करने वाले और पथ प्रदर्शक लोगों के लिए success दिलाने वाली skill होती है।

2. वे परिवर्तन का स्वागत करते है और इसे अपनाते भी है।

इस तरह के  लोग नियमित रूप से नये लोगों से मिलते है जो कि एक अच्छी चीज है और यह उन्हें focus करने में भी मदद करता है। कहने का मतलब यह है कि travelers नवीनता पसंद करते है। इस तरह से वे खुद को innovation और कुछ creative करने के लिए प्रेरित करते हैं।

3. वे अपनी भावनाओं को काबू में रखते हैं।

Frequent travelers रोजाना अलग अलग स्तर का तनाव झेलना पड़ता है। एक flight से उतर दूसरी पकड़ना, border guards की ओर से की जाने वाली पूछताछ से गुजरना और rude hotel staff कई बार खून जलाने का काम करते हैं। लेकिन travelers खुद को self-aware रख अपनी भावनाओं को control करते हैं और तनाव के क्षणों में भी खुद को शांत रखते हैं। खुद को self-aware रखना ना केवल आपकी productivity बढ़ाता है बल्कि इससे आपको यह भी जानने में मदद मिलती है कि कौनसी चीज आपको जीवन में खुश रखती है।

4. वे विश्वास करते हैं और जानते है कि हमेशा Control में नहीं रहा जा सकता।

Travelers को हमेशा उन लोगों पर निर्भर रहना पड़ता है जिन्हें वे जानते ही नहीं। वे language barrier से deal करते हैं, strange cities के cab drivers से और कई बार अजनबियों की दया पर निर्भर रहते हैं। इस fact को समझते हुए कि वे हमेशा control में नहीं हो सकते, वे नए relationships बनाते है। वे खुद की ability में confidence develop कर friends choose करते हैं और वास्तविक और भरोसेमंदो को अपना परिचित बना लेते हैं।

5. वे डर से लड़ते है और इसे परास्त करते हैं

Action लेने से ही Success मिलती है। जब आप बहुत ज्यादा travel करते हैं तो आप खुद को एक ऐसी situations में डाल देते हैं जहां से वापिस जाना संभव नहीं होता। यह लोगों को डर का सामना करने और मुकाबला करने की skills देता है जो उन्हें action लेने को प्रेरित करती है बजाय कि डरने के।

6. वे Opportunities पहचानते है औऱ इनको भुनाते है

Travelers को बहुत ज्यादा experience और दुनिया की जानकारी होती है। वे नया सीखते है और चीजों को अलग-अलग customs और culture में बेहतर तरीके से करने की कला भी सीखते हैं। यह knowledge ही उन्हें Opportunities को पहचानने औऱ इनको भुनाने में मदद करता है।

7. वे जानते है कि जो उन्हें चाहिए उसके लिए negotiate कैसे करें

कोई उनका फायदा ना उठा पाए इसलिए वे negotiate करते हैं। जो आपको चाहिए उसके लिए आपमें बिना aggressive हुए अच्छे से negotiate करने की skills होनी चाहिए। यह skills दूसरों को influence करने के लिए भी important है और खुद को as a leader स्थापित करने के लिए या खुद के business idea को accept करवाने के लिए मददगार भी ह ।

8. वे वहां भी सुन्दरता तलाश लेते है जहां कोई सोच भी नहीं सकता

Frequent travelers कई तरह की अलग-अलग चीजों को देखते हैं और खुद के दिमाग को beautiful चीजें देखने के लिए train कर लेते हैं। अच्छी चीजों को लगातार देखते रहने से दिमाग और आंखे sharp होती है। जो लोग travel करते हैं वे वहां भी सुन्दरता तलाश लेते हैं जहां दूसरे सोच भी नहीं पाते। यह skill great photographers, poetic writers में होती है।

9. उनमें ज्यादा confidence होता है और वे जानते है कि कैसे कब fake confidence भी काम आ सकता है

जो लोग ज्यादा travel करते हैं वे खुद पर निर्भर होना सीख जाते हैं और वे इतने confident होते हैं कि वे जो चाहते हैं वह कभी भी प्राप्त कर लेते है। यह विश्वास ही उन्हें कठिनाइयों में आगे बढ़ाता है और विफलताओं से recover होने में मदद करता है।

10. वे लोगों को बेहतर समझते है और उन्हें स्वीकारते भी हैं

Travelers हमेशा नए लोगों से मिलते हैं। वे question पूछने की कला में माहिर हो जाते हैं जिससे वे मिलने वाले लोगों के बारे में सीखते हैं और खुद के शहर और संस्कृति के बारे में उनकी राय पता करते हैं। यह questions travelers की curiosity और नई जगहों के बारे में सीखने की ललक की वजह से naturally पूछ भी लिए जाते हैं। इससे एक अच्छा discussion होता है जो traveler को सामने वाले को जानने में मदद करता है। वे आसानी से friend बना लेते हैं और कई लोगों के द्वारा पसंद भी किए जाते हैं।

11. वे जानते हैं कि किसी भी क्षण को कैसे जीएं

किसी भी क्षण को जीना सीखने से कई सारे mental और physical benefits होते हैं। Frequent travelers जानते हैं कि वे एक ही जगह रूकने वाले नहीं है, मतलब किसी एक जगह ठहरने वाले नहीं है। यह उन्हें किसी भी क्षण को सामान्य से ज्यादा जीने में मदद करता है।

12. वे ज्यादा हसते हैं और happiness को सामान्य से ज्यादा महसूस करते हैं

Studies हमें बताती है कि travel हमें खुश बनाता है। Frequent travelers average person की बजाय ज्यादा हसते हैं क्योंकि वे नियमित तौर पर नई जगहों को तलाशते रहते हैं। वे खुश महसूस करते हैं क्योंकि वे अलग-अलग लोगों से मिलते हैं, incredible sights देखते हैं, नया और delicious खाना खाते हैं। यहीं उन्हें सामान्य से ज्यादा खुश बनाता है।

13. वे “सुनने” की अहमियत समझते हैं

यह जीवन की वो कला है जिसमें ज्यादातर लोग struggle करते हैं। Focus करना सीखना और जो लोग कह रहे हैं उसे वाकई में सुनना यह इतना important है कि यह आपको success दिला सकता है। Success प्राप्त करना एक तरह से relationship build करने की तरह है और आप लोगों को समझने के लिए मजबूत संबंधों का निर्माण करते हैं। जो लोग ज्यादा travel करते हैं उन्हें पता होता है कि एक अच्छी understanding बनाने के लिए उन्हें सुनना पड़ेगा।

14. वे कम judgmental और ज्यादा Empathetic होते हैं

Great leaders जानते हैं कि दूसरो से जुड़ने की कला आपको loyalty देती है, साथ ही आपके business को भी आगे बढ़ाती है। Frequent travelers empathy दिखाना सीखते हैं और खुद कम judgmental होते हैं। Empathy दूसरों को समझने की इच्छा से आती है।

15. वे चाहे ज्यादा अमीर ना हो, लेकिन वे जानते हैं कि कहा बचाना है और कहा Spend करना है।

Frequent travelers जानते हैं कि उनका पैसा आगे कहां जाएगा। पूरी दुनिया को ही अपना घर बना लेने से आप अपने हिसाब से किसी भी जगह का चयन कर वहां रह सकते हैं। कुछ लोग जो travel करते हुए अपना work करते हैं, हो सकता है दूसरों के.inpare में कम पैसा कमाते हो, लेकिन उन्हें कई सारे देशों की यात्रा करते हुए एक अलग ही life जीने का मौका भी मिलता है।

आप भी.inment के माध्यम से हमारे साथ अपनी यात्रा के अनुभवों को share कर सकते हैं। अगर आप इसे रोचक और उपयोगी पाते हैं, तो इस लेख को Facebook ,  पर share करें।

Kasba Blog – कंटेंट्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here